संसद में पेश आंकड़ों के मुताबिक गायब हो रही महिलाओं के मामले में भी मध्यप्रदेश पूरे देश में अव्वल

पिछले 3 सालों में ही लगभग 2 लाख महिलाओं का मध्यप्रदेश से गायब होना बेहद चिंताजनक – शोभा ओझा

भोपाल – मध्यप्रदेश कांग्रेस के सभी मोर्चा संगठनों की प्रभारी शोभा ओझा ने आज जारी अपने एक वक्तव्य के माध्यम से प्रदेश की शिवराज सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि पिछले हफ़्ते संसद में पेश किए गए केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पूरे देश में करीब 13 लाख 13 हजार महिलाएं पिछले 3 सालों में गायब हुई हैं और इससे भी ज्यादा शर्मनाक यह है कि इसमें से सबसे ज्यादा यानि करीब 2 लाख महिलाएं अकेले हमारे मध्यप्रदेश की ही हैं।
आज जारी अपने वक्तव्य में मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार को कठघरे में खड़ा करते हुए श्रीमती ओझा ने आगे कहा कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा संकलित ये आंकड़े जब संसद में पेश हुए तो शिवराज सरकार द्वारा उछाले गए ‘लाडली बहना’ और ‘लाडली लक्ष्मी’ के खोखले नारों की असली पोल खुल कर सामने आ गई। श्रीमती ओझा ने कहा कि इन आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2019 और 2021 के बीच करीब 160180 महिलाएं और 38234 लड़कियां मध्यप्रदेश से लापता हुई हैं।
इन आंकड़ों से व्यथित श्रीमती ओझा ने अपने बयान में आगे कहा कि प्रदेश में काबिज भ्रष्ट और नाकारा भाजपा सरकार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान एक ओर तो दिन-रात ‘लाडली बहना’, ‘लाडली लक्ष्मी’ जैसी बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, वहीं दूसरी ओर असलियत यह है कि हमारे यहां बेटियां और महिलाएं बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं। रोज यहां बेटियां गायब होती हैं, रेप और गैंगरेप के मामले में भी हम नंबर एक पर हैं और हर गलत वजह के लिए हम नंबर एक पर हैं, चाहे कुपोषण की बात करें, चाहे गुमशुदा लड़कियों व महिलाओं की बात करें, चाहे महिलाओं के विरुद्ध हो रहे अन्य जघन्य अपराधों की बात करें, हर चीज में हम नंबर एक पर हैं तो यह दिखाता है कि शिवराज सिंह चौहान महिलाओं के प्रति कितने असंवेदनशील हैं।
अपने बयान के अंत में श्रीमती ओझा ने कहा कि पिछले केवल तीन सालों में ही इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं का मध्यप्रदेश से गायब होना हमारे लिये बेहद चिंताजनक है, इसके साथ ही इन आंकड़ों ने एक अक्षम और नाकारा मुख्यमंत्री द्वारा उछाले गये ‘लाडली लक्ष्मी’ और ‘लाडली बहना’ जैसे खोखले नारों की शर्मनाक हकीकत को भी पूरी तरह से उजागर कर दिया है।